Tuesday 1 October 2024

काउंटरपॉईंट सर्वेः OPPO India को आफ्टरसेल्स सर्विस में No 1 मिला; 62% ग्राहक 'अत्यधिक संतुष्ट' रहे


Oct 01, 2024 15:23 IS


नई दिल्ली, दिल्ली, भारत

OPPO India रिपेयर की क्वालिटी, लागत, समस्या के तुरंत समाधान, पारदर्शिता, कई भाषाओं में बातचीत, और स्टाफ की विशेषज्ञता के मामले में अग्रणी रहा।

हर 10 में से 9 ग्राहकों ने फेस-टू-फेस फोन रिपेयर को महत्वपूर्ण बताया; OPPO India इस मामले में अग्रणी है क्योंकि 78 % ग्राहकों के फोन उनके सामने रिपेयर किए गए।

OPPO India के ग्राहक इसे ‘विश्वसनीय’ और ‘पारदर्शी’ मानते हैं।

OPPO India अतुलनीय सेवा प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के साथ आफ्टर-सेल्स और कस्टमर सर्विस में पहले स्थान पर आया है। इसके 62% ग्राहकों को उनकी इन-स्टोर आफ्टर-सेल्स सर्विस बहुत ‘संतोषजनक’ महसूस हुई। अगस्त, 2024 में काउंटरपॉईंट रिसर्च में भारत के सर्वोच्च पाँच मोबाईल ब्रांड्स के 2000 से ज्यादा ग्राहकों का सर्वे करके उनके आफ्टर-सेल्स सर्विस अनुभव के बारे में जाना गया। इस सर्वे में अपने नए जनरेशन के सेंटर्स द्वारा सर्विस अनुभव में सुधार लाने के लिए OPPO India का ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण सामने आया। 

काउंटरपॉईंट सर्वेः OPPO India को आफ्टरसेल्स सर्विस में No 1 मिला; 62% ग्राहक 'अत्यधिक संतुष्ट' रहे

यह सर्वे OPPO India , realme, Samsung, vivo, और Xiaomi के ग्राहकों के बीच 13 टियर 1 और टियर 2 शहरों में किया गया था। इस सर्वे में रिपेयर क्वालिटी, लागत, समस्या समाधान की गति, पारदर्शिता, स्टाफ की विशेषज्ञता, और कई भाषाओं में संचार के मामले में OPPO India अपने ‘बहुत संतुष्ट’ ग्राहकों के साथ अग्रणी रहा।

आफ्टर-सेल्स अनुभवः OPPO India के 62% ग्राहक आफ्टर-सेल्स सर्विस अनुभव के मामले में ‘बहुत संतुष्ट’ थे, जिसके बाद क्रमशः 58% और 57% ग्राहकों के साथ वीवो और सैमसंग रहे।

पारदर्शिताः OPPO India पारदर्शिता के मामले में सबसे आगे रहा, जिसके 78% स्मार्टफोन ग्राहकों के सामने रिपेयर किए गए, जिसके बाद 77% के साथ शाओमी का स्थान रहा।

समस्या समाधान की गतिः OPPO India के 35% ग्राहकों के स्मार्टफोन एक घंटे के अंदर ठीक करके दिए गए, जिसके बाद 34% के साथ सैमसंग रहा।

रिपेयर की क्वालिटीः OPPO India के 57% ग्राहक रिपेयर की क्वालिटी से बहुत संतुष्ट थे, जिसके बाद 52% के साथ वीवो का स्थान रहा।

रिपेयरिंग की लागतः OPPO India के 51% ग्राहक अपने स्मार्टफोन को रिपेयर कराने की लागत से संतुष्ट थे, जिसके बाद 45% ग्राहकों के साथ क्रमशः वीवो और शाओमी का स्थान रहा। 

कई भाषाओं में सपोर्टः OPPO India के 48% ग्राहकों ने सर्विस रिप्रेज़ेंटेटिव्स के साथ इंग्लिश और हिंदी के मुकाबले दूसरी भाषा में बात की, जो सभी ब्रांड्स में सबसे ज्यादा था।

स्टाफ का ज्ञानः OPPO India के 56 % ग्राहक समस्या को लेकर स्टाफ के ज्ञान से काफी संतुष्ट थे, जिसके बाद 49% ग्राहकों के साथ क्रमशः सैमसंग और वीवो का स्थान रहा।

विश्वसनीयताः OPPO India के ग्राहक इसे ‘विश्वसनीय’ और ‘पारदर्शी’ मानते हैं।

सर्विस सेंटर का स्थानः OPPO India के ग्राहक (51 प्रतिशत) सबसे ज्यादा संख्या में अपने सर्विस सेंटर के स्थान से बहुत संतुष्ट हैं, जिसके बाद 46% के साथ वीवो का स्थान आता है।

OPPO India में Head - Product Communication, Savio D Souza ने कहा, ‘‘OPPO India में हमने सर्विस सेंटर 3.0 और OPPO सेल्फ-हेल्प असिस्टैंट जैसे उपायों द्वारा अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान करने के लिए अपने आफ्टर-सेल्स सर्विस मॉडल में परिवर्तन लाया है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘आफ्टर-सेल्स सर्विस के लिए ग्राहक संतुष्टि में भारत के नं. 1 ब्रांड बनने के गौरव से अपने ग्राहकों को तुरंत, पारदर्शी, भरोसेमंद और किफायती सेवा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है।’’

OPPO India के पास देश के 500 से ज्यादा शहरों में 25,000 से ज्यादा पिनकोड्स पर 560 से अधिक एक्सक्लुसिव सर्विस सेंटर्स का आफ्टर-सेल्स सपोर्ट नेटवर्क है। इसके साथ भारत सरकार के ‘राईट टू रिपेयर’ फ्रेमवर्क के अंतर्गत एक डिजिटल सेल्फ हैल्प असिस्टैंट ग्राहकों की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहता है।

OPPO India ने OPPO सेल्फ-हैल्प असिस्टैंट का लॉन्च मार्च, 2024 में किया था। इस डिजिटल सेवा की मदद से ग्राहक सर्विस सेंटर जाए बिना ही अपने स्मार्टफोन की समस्या हल कर सकते हैं। यह अपनी तरह का एक अलग अभियान है, जिसके अंतर्गत पिछले पाँच सालों में लॉन्च हुई A, F, K, Reno, और Find सीरीज़ के लिए सेवा मिलती है। 

OPPO India ने 2022 में अपने नई जनरेशन 3.0 सर्विस सेंटर पेश किए हैं, जो पारदर्शी आफ्टर-सेल्स सर्विस अनुभव प्रदान करने पर केंद्रित हैं। इन सर्विस सेंटर्स पर आने वाले ग्राहकों को उत्पादों का प्रदर्शन और संपूर्ण पारदर्शिता के लिए फेस-टू-फेस रिपेयर की सुविधा मिलती है।

No comments:

Post a Comment