Friday 31 March 2023

एचपीसीएल ने बीएमसी के साथ मुंबई के सार्वजनिक पार्किंग स्थल पर ईवी चार्जिंग अवसंरचना हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किए

मुंबई शहर में बीएमसी के सार्वजनिक पार्किंग स्थल (पीपीएल) में इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए चार्जिंग अवसंरचना स्थापित करने हेतु हाल ही में बीएमसी के प्रधान कार्यालय में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) एवं बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौते पर श्री पी. वेलरासु, आईएएस, अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त-परियोजनाएं, बीएमसी, डॉ. संजीव कुमार, आईएएस, अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त (पश्चिमी उपनगर), बीएमसी और श्री संदीप माहेश्वरी, कार्यकारी निदेशक-रिटेल, एचपीसीएल की गरिमामयी उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

दो बड़ी संस्थाओं द्वारा इस पहल के एक भाग के रूप में, ईवी के सभी प्रकार यानी दो, तीन एवं चार पहियों वाले इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) हेतु मुंबई शहर के चुनिंदा पीपीएल में चार्जिंग अवसंरचना स्थापित की जाएगी जिससे मुंबई के कार्बन फुट प्रिंट में कमी आएगी। रिटेल आउटलेट के बाहर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए एचपीसीएल द्वारा यह प्रथम बड़ी पहल है।

कार्यक्रम के दौरान श्री संदीप माहेश्वरी ने कहा कि एचपीसीएल कार्बन फुट प्रिंट को कम करने की दिशा में काम कर रहा है और पहले से ही एचपीसीएल ने पूरे भारत में 1500 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए हैं और एचपीसीएल 2025 तक 5,000 ईवी स्टेशन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।  

श्री पी. वेलरासु ने ईवी चार्जिंग सुविधा के विस्तार और व्यावसायिक व्यवहार्यता की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी और उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि बीएमसी इस उदार काम का समर्थन करेगी ताकि शहर को स्वच्छ और स्वस्थ बनाया जा सके। डॉ. संजीव कुमार ने पूरे मुंबई में अधिक संख्या में ईवी चार्जिंग स्टेशन की आवश्यकता पर बल दिया ताकि नागरिकों को रेंज की चिंता न हो।

इस परियोजना के तहत, एचपीसीएल बीएमसी के 10 सार्वजनिक पार्किंग स्टेशन पर 20 ईवी चार्जिंग यूनिट प्रदान करेगा। 

31 मार्च, 2023                                                                                      मुंबई

No comments:

Post a Comment