Sunday 20 October 2024

FAM OFFCE

दिनांक: 20/10/2024
बाजार शुल्क (सेस) समाप्त हो, महाराष्ट्र राज्य व्यापारी  कृति समिति का निर्णय
पुणे, 20 अक्टूबर: महाराष्ट्र राज्य व्यापारी कृति समिति की ओर से रविवार, 20 अक्टूबर 2024 को पुणे के पूना मर्चेंट्स चेंबर में महाराष्ट्र के सभी व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधियों की राज्यव्यापी परिषद आयोजित की गई। इस बैठक में मुंबई, नवी मुंबई, नासिक, नागपुर, बारामती, अहमदनगर, बार्शी, लातूर, सोलापुर, कोल्हापुर, सांगली, कराड, सातारा, पंढरपुर, जलगांव, धुले, उल्हासनगर आदि से 75 पदाधिकारी व्यक्तिगत रूप से उपस्थित हुए, जबकि 100 से अधिक संगठनों के पदाधिकारियों ने ऑनलाइन माध्यम से भाग लिया।
लगभग दो घंटे की विस्तृत चर्चा के बाद यह सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि वर्तमान समय में सेस की दरें घटाने के बजाय, सेस को पूरी तरह से समाप्त किया जाना चाहिए, जैसा कि महाराष्ट्र के व्यापारियों ने पहले भी प्रस्तावित किया था।
विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के कारण, फिलहाल अगले कुछ दिनों में सरकार की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया जा सकेगा। इसीलिए, बाजार समिति कानून से संबंधित विभिन्न समस्याओं और बाजार शुल्क को लेकर एक विस्तृत ज्ञापन तैयार किया गया है। ज्ञापन में यह कहा गया है कि मौजूदा स्थिति में बाजार शुल्क ग्राहकों पर अनावश्यक आर्थिक बोझ है और पारंपरिक व्यापारियों के लिए हानिकारक साबित हो रहा है। चूंकि खाद्यान्न और अनाज पर पहले से ही जीएसटी लागू है, “एक देश, एक कर” की अवधारणा के तहत बाजार शुल्क को रद्द किया जाना चाहिए था, लेकिन अब तक इसे समाप्त नहीं किया गया है।
इस संबंध में विस्तृत ज्ञापन तैयार कर आगामी चुनाव में महाराष्ट्र विधानसभा के सभी उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के नेताओं को सौंपने का निर्णय लिया गया, ताकि नई विधानसभा के 288 विधायकों को इस मुद्दे की गंभीरता का एहसास हो और वे व्यापार को प्रोत्साहित करने के लिए सेस हटाने का निर्णय ले सकें।
इस परिषद में महाराष्ट्र चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री ललित गांधी, फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन ऑफ महाराष्ट्र (मुंबई) के अध्यक्ष जितेंद्र शाह, चैंबर ऑफ एसोसिएशंस ऑफ महाराष्ट्र इंडस्ट्रीज एंड ट्रेड के मोहनभाई गुरनानी, द ग्रेन, राइस एंड ऑयलसीड्स मर्चेंट्स एसोसिएशन (मुंबई) के अध्यक्ष भीमजीभाई भानुशाली, पूना मर्चेंट्स चेंबर के अध्यक्ष रायकुमार नाहर, पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र बाठिया, राजेश शाह और प्रवीन चोरबेले, सांगली चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमरसिंह देसाई, शरदभाई शाह, सोलापुर के सुरेश चिक्कली, राजू राठी, मंदरिनाथ स्वामी, सिद्धाराम उमदी, कोल्हापुर के श्रीनिवास मिठारी , विवेक शेटे लातूर के पाडुरंग मुंदड़ा, अमरावती के विनोद कलंत्री, पंढरपुर के गांधी आदि पदाधिकारियों ने अपने विचार व्यक्त किए।
इस अवसर पर सचिव ईश्वर नाहर, सह-सचिव आशीष दुगड, दिनेश मेहता, उत्तम बाठिया, आशीष नाहर, नवीन गोयल, सुहास दोशी, संकेत खिवंसरा, सतीश अग्रवाल, जवाहरलाल बोधरा भी उपस्थित थे। यह जानकारी महाराष्ट्र राज्य व्यापारी कृति समिति के समन्वयक राजेंद्र बाठिया ने दी।

(राजेंद्र बाठिया)
समन्वयक

No comments:

Post a Comment