Friday 17 July 2020

कोविड -19 के कारण संकटग्रस्त किसानों को पीएनबी द्वारा आकर्षक ऋण योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है










कोविड -19 के कारण संकटग्रस्त किसानों को सार्वजनिक क्षेत्र का देश का दूसरा विशालतम बैंक, पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) कृषि ऋण योजनाओं के तहत लघु अवधि की ऋण सुविधाएं प्रदान कर रहा है।
पीएनबी द्वारा विभिन्न योजनाओं में बिना किसी प्रतिभूति अथवा जमानत के तुरंत ऋण सुविधा दी जा रही है।
पीएनबी किसान तत्काल ऋण योजना किसानों (मौजूदा उधारकर्ताओं) को कृषि एवं संबद्ध कार्यों और घरेलू तात्कालिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तुरंत ऋण सुविधा प्रदान करती है। इस योजना के तहत कोई मार्जिन, सेवा प्रभार और संपार्श्विक जमानत की आवश्यकता नहीं है। पीएनबी की इस योजना में ऋण सीमा रु.50000/- है और किसान इसे 3 वर्षों में चुका सकते हैं।  
एसएचजी कोविड तत्काल सहायता ऋण पीएनबी की एक अन्य आकर्षक योजना है। यह योजना स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को अपनी तात्कालिक जरुरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह योजना देश में कोविड-19 के दौरान उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है। ऐसे समय जब आर्थिक गतिविधियों में ठहराव आ गया है, यह योजना ग्राहकों को अपनी आजीविका चलाने के लिए एक वरदान साबित हो सकती है। बैंक द्वारा स्वयं सहायता समूहों के सदस्यो को रु.5000/- से लेकर रु.1.00 लाख तक की ऋण सुविधा बिना किसी मार्जिन/ सेवा प्रभार अथवा संपार्श्विक प्रतिभूति के दी जा सकती है। ग्राहक इस ऋण को तीन वर्ष की अवधि में चुका सकते हैं।

No comments:

Post a Comment