Monday 13 July 2020

Jyoti: There is a need to air shows where women are powerful. We have a patriarchal

ज्योतिहमे ऐसे शो की ज़रूरत है जहा महिलाओं का किरदार शक्तिशाली हो। हमारा एक पितृसत्तात्मक समाज है और यह तब तक बना रहेगा जब तक हम अपनी मानसिकता नहीं बदलते - स्नेहा वाघ
ज्योति एक सत्य-जीवन पर आधारित शो है जो 11 साल पहले बनाया गया था लेकिन आज भी प्रासंगिक है ~
मुंबई13 जुलाई 2020सास बहू ड्रामा के प्रदर्शन वाले अधिकांश उद्योगों मेंबहुत कम कहानियाँ हैं जो बताती हैं कि महिलाएँ कितनी तीव्र और स्वतंत्र हो सकती हैं। ऐसी ही एक कहानी है ज्योति की, जो करीब 11 साल पहले बनी थी। यह इतनी शक्तिशाली थी और एक परिवार की रोजमर्रा की समस्याओं को इतनी खूबसूरती से दर्शाया गया था कि यह आज भी प्रासंगिक है और दंगल टीवी पर यह धारावाहिक को आज भी बेहद पसंद किया जा रहा है।
ज्योति के मजबूत चरित्र और प्रासंगिकता के बारे में आज भी बात करते हुएस्नेहा वाघ कहती हैं, “शुरू में मैंने कभी अलग तरीके से इस शो के बारे में नहीं सोचा था। मैंने इसे एक अवसर के रूप में स्वीकार किया लेकिन जैसे-जैसे शो आगे बढ़ता गया मैंने महसूस किया कि महिलाओं को शक्तिशाली पात्रों में चित्रित करना कितना महत्वपूर्ण है और वास्तविक रोजमर्रा की कहानियों को साझा करने के बजाय केवल अमीर परिवारों को दिखाया जाता है जो हमेशा अच्छे कपड़े और भारी आभूषण के साथ अलंकृत होते हैं। हमे ऐसे शो की ज़रूरत है जहा महिलाओं का किरदार शक्तिशाली हो। हमारे पास एक पितृसत्तात्मक समाज है और जब तक हम अपनी मानसिकता नहीं बदलते हैंतब तक यह जारी रहेगा 
वह कहती हैं,“ ज्योति करने के बादमैंने जानबूझकर ऐसी भूमिकाएं कींजिन्होंने कहानी में सिर्फ एक अन्य चरित्र के बजाय बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यहां तक ​​कि जब मुझे माताओं की भूमिकाएं निभाने की पेशकश की गईतो मैंने यह सुनिश्चित किया कि पात्र का नायक के जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव हो। मुझे लगता है कि यह महिलाओं को बताने का मेरा तरीका था कि वे भी मजबूत और शकतिशाली है।
एक साक्षात्कार के यह पूछे जाने पर कि उन्हें ये कहानी लिखने के लिए क्या प्रेरित कियाऔर यह सुनिश्चित करते हुए कि वह विश्वसनीय और वास्तविक हैज्योति के लेखक पूर्णेंदु शेखर ने कहा, “ज्योति एक ऐसे व्यक्ति से प्रेरित है जो मेरे बहुत करीब थी। वह मुझे राखी बांधती थी। तो वो मेरी बहन की तरह ही थी। जब निर्माताओं ने मुझे एक कहानी लिखने के लिए कहातो मैं उसकी कहानी सुनाने के लिए उत्सुक था। और कहानी को वास्तविक रखना आसान था क्योंकि उसके जीवन में कई मोड़ आए और अधिकांश दृश्य और संवाद भी वास्तव में हुए हैं। 
हम उम्मीद करते है की टेलीविजन पर ऐसी अधिक मजबूत प्रेरक महिला केंद्रित कहानियों को दर्शाया जाए।
ज्योति फिलहाल दंगल टीवी पर सुबह 10 बजे और रात 9 बजे प्रसारित हो रही हैं।
दंगल टीवी सभी प्रमुख केबल नेटवर्क और डीटीएच प्लेटफॉर्म -DD फ्री डिश (CHN NO 27), Tata Sky (CHN NO 177), Airtel (CHN NO 133)डिश टीवी (CHN NO 119) और Videocon D2H (CHN NO) में उपलब्ध है। 106)

No comments:

Post a Comment